Make a blog on Google Blogger गूगल ब्लॉगर में ब्लॉग बनाइए

ब्लॉगर और वर्डप्रेस ब्लॉगिंग के सबसे बड़े प्लेटफार्म हैं जिनमे आप निःशुल्क अपना ब्लॉग बना सकते हैं और बिना मेहनत के. पिछली पोस्ट में हमने तुरंत नया ब्लॉग बनाने के स्टेप लिखे हैं (जिसे आप यहां देख सकते हैं), लेकिन हमें लगा कि कुछ साथी जो पहली बार इस ओर कदम रख रहे हैं, उससे पहले के स्टेप भी जानना चाहेंगे, इसलिए यह पोस्ट लिखी है.

अगर आपका पहले से ही ब्लॉग है तो आप हमारी अन्य पोस्टें देख सकते हैं जिनमें ब्लॉग को अच्छा बनाने के गुर दिए हुए हैं (यहां क्लिक करें). अंग्रेज़ी में हमने ब्लॉगिंग की हर विधा पर ढेरों सुझाव indiantopblogs.com वेबसाइट पर दिए हैं. अगर आपको अंग्रेज़ी पढ़ने में सुविधा हो तो आप  इस लिंक पर क्लिक करके उनका लाभ उठा सकते हैं.

चलिए, अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में अभी अभी प्रवेश कर रहे हैं और सीधे यहां पहुंचे हैं तो यह हमारा कर्तव्य है कि आपका हाथ थामकर दो कदम आपके साथ चलें. ब्लॉगर एक बहुत ही सुगम प्लेटफार्म है ब्लॉग बनाने का. बस आपको इतना भर करना है:

जीमेल (Gmail) में अपना अकाउंट खोल लीजिए. अगर आपका अपना अकाउंट पहले से ही है तो जहां आपने यार अकाउंट खोल कर रखा है, उसी ब्राउज़र पर (ब्राउज़र याने एक्स्प्लोरर या क्रोम या कोई अन्य साधन जिसमें किसी वेबसाइट का पता लिखकर आप इंटरनेट में प्रवेश कर सकते हैं. यहाँ भी आप ऐसे ही पहुंचे हैं!) एक नयी टैब में blogger.com लिखकर कीबोर्ड में enter दबा दीजिए. अगर पहली बार Gmail में खाता खोल रहे हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें और अपने बारे में वो जानकारी देते रहें जो Gmail मांगे. फिर उसी ब्राउज़र पर एक नयी टैब में blogger.com लिखकर कीबोर्ड में enter दबा दें.

इसके बाद के स्टेप या कदम तो हमने पिछली पोस्ट में दे ही रखे हैं, तो उनको दुबारा क्या लिखना. इस लिंक को क्लिक करके वहां पहुंचिए और नया, सुन्दर ब्लॉग बना डालिए!

No comments:

Post a Comment