Best Hindi Directory update | उत्कृष्ट हिंदी ब्लॉग्स की डायरेक्टरी का update

उत्कृष्ट हिंदी ब्लॉग्स की डायरेक्टरी के 2014-15 संस्करण का यह 30 जनवरी 2016 का update है. डायरेक्टरी के इस संस्करण को सितम्बर 2015 में ज़ारी करते हुए हमने कहा था, ... क्षमा कीजियेगा इस बात के लिए कि हमने कुछ ऐसे ब्लॉग भी डायरेक्टरी में शामिल किये हैं जिनका स्तर उन्नत ब्लॉगों की तुलना में कमतर है, लेकिन ये ब्लॉग यहां इसलिए आ सके हैं कि ये हिंदी ब्लॉगिंग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.
हम साल दर साल यह देख रहे हैं कि हिंदी के कई सारे ब्लॉगर बहुत आत्म-विभोर रहते हैं अपनी भाषा से, अपने गँवई लहज़े में कुछ कह पाने के हुनर से या अपने कवित्व से. कुछ मित्र आधा दर्जन ब्लॉग खोल बैठे हैं लेकिन एक ब्लॉग पर भी ध्यान नहीं दे पाते. कुछ ने अपने ब्लॉग को दर्जनों बैज, उतनी ही widget, उससे भी ज़्यादा निम्न-स्तरीय फ़ोटो और कुछेक विज्ञापन से इतना सजा दिया है कि समझ नहीं आता कि ब्लॉग में हैं या गाँव के मेले में. अब कुछ मित्र हमारी इन टिप्पणियों पर बखेड़ा भी खड़ा करना चाहेंगे, सो करें. हम स्पष्ट कर दें कि न तो हम भाषा के विद्वान हैं, न कवि हैं और न ग्रामीण संस्कृति को कमतर आंकने वाले. हमने बस इस ओर ध्यान दिलाना चाहा है किअगर हिंदी के ब्लॉगर या अन्य ऑनलाइन लेखक अपनी सोच का दायरा बढ़ा लें, ब्लॉग को कविता से बाहर ले जाएं, डिज़ाइन-रंग-सज्जा जैसे मुद्दों पर ध्यान दें, और भाषा के मूलभूत ढाँचे और मात्रा आदि का ध्यान रखें तो हिंदी का यह ऑनलाइन संसार बहुत खूबसूरत तथा समृद्ध हो जाएगा. 

ब्लॉग हमारा अपना कैनवस है, लेकिन हमने इसे www में उतारा है इस मंशा से कि अन्य लोग इधर आएं और जो हमने लिखा है/ दिखाया है उसे पढ़ें/देखें. इसलिए अगर हम इसे  बेतरतीब ढंग से रखें तो न तो यह आर्ट कहलाएगा, न अच्छा साहित्य और न सुसज्जित डायरी. अगर ऐसा लगा कि कुछ मित्र ब्लॉग-सज्जा पर हमसे सलाह लेने के लिए उत्सुक हैं तो हम इस ब्लॉग पर ऐसे विषयों पर चर्चा कर सकते हैं.  वैसे हमने ब्लॉग शुरू करने पर अभी भी कुछ पोस्टें प्रकाशित कर रखी हैं जो इस लिंक पर उपलब्ध हैं: अपना ब्लॉग कैसे बनाएं तथा कैसे संजोएं How to make one's blog and maintain it


आपके सुझावों का स्वागत है. आप तुरंत ईमेल भेज सकें, इसके लिए साथ में contact form दिया हुआ है. आशा है, आपके कमेंट्स हमें मार्गदर्शन देते रहेंगे. 

इस updation में हमें कई ब्लॉगों को खोना पड़ा है. कुछ ऐसे ब्लॉग हट गए जो पहले ही हट जाते तो अच्छा था, लेकिन
कुछ अच्छे ब्लॉग केवल इसलिए हट गए कि ब्लॉगर मित्रों ने उनको कई महीनों तक छोड़े रखा. ऐसे ब्लॉगों को खोने का हमें रंज है. इस बीच तीन ब्लॉगों का URL ख़त्म हो गया, चार ब्लॉगों में ऎसी widget लगा दी गईं कि उनमें नुक्सान-दायक कोड आ गए, और एक ब्लॉग प्राइवेट हो गया. इस बीच कई मित्रों ने नए ब्लॉग भी सुझाए, लेकिन उनमें से हम केवल एकाध ब्लॉगों को ही सम्मिलित कर पाए. क्या करें, डायरेक्टरी का स्तर बढ़ाते रहने की कसम जो खाई है. 

 नए मित्रों का अभिवादन और उन्हें बधाई. 

No comments:

Post a Comment